Wednesday, July 25, 2012

इन तीन मोबाइल नंबरों को न उठाएं कभी, नहीं तो फंस जाएंगे आप


सावधान! अगर आपके मोबाइल पर 11 अंकों का मिस्ड कॉल आए तो आप उसे अपने परिचित का नंबर समझकर कॉल बैक न करें। ऐसा करने पर कॉल रिसीव होते ही आपके खाते से एक मिनट में तीस रुपए से लेकर दो सौ रुपए तक कट सकते हैं। यदि भाग्यशाली विजेता का मैसेज भी आए तो उसका जवाब नहीं दें। ऐसा करने से आप धोखा खा सकते हैं।

महिलाएं व युवा जल्दी आते हैं झांसे में

कई निजी कंपनियां एसएमएस के माध्यम से तरह-तरह प्रलोभन देकर लोगों को फंसाने का प्रयास करती हैं। इन कंपनियों के झांसे में सबसे ज्यादा महिलाएं व युवा आते हैं। मिस्ड कॉल आते ही वह नंबरों की जांच किए बगैर ही नंबर डायल कर देते हैं। बाद में राशि कटने पर उन्हें पछतावा होता है। कई युवा पैसों के लालच में आकर कंपनियों को एसएमएस कर अपनी गोपनीय जानकारियां दे देते हैं।

उत्तरी यूरोप से आ रही हैं कॉल

जिन उपभोक्ताओं के मोबाइल पर +371 से शुरू होने वाले नंबर से मिस कॉल आ रही है, वे उत्तरी यूरोप का आईएसडी कॉल हैं। यहां कॉल करने पर एक मिनट में तीस रुपए की राशि कटती है। इससे पहले भी उपभोक्ताओं के मोबाइल पर +380 से 11 डिजिट के कॉल आए थे।

एक मिनट में कट गए 30 रुपए

सुरेंद्र सरीन के मोबाइल फोन पर +37127691038 से मिस कॉल आया। सुरेंद्र ने किसी परिचित का नंबर समझकर कॉल बैक किया। कॉल रिसीव होते ही एक मिनट में तीस रुपए कट गए, जबकि सामने से दो लड़कियों के आपस में बात करने की आवाज सुनाई दे रही थी।

रिटर्न मैसेज न करने से बच गए रुपए

वायके मिश्रा के मोबाइल फोन पर +३71276903580 से मैसेज आया। उसमें लिखा था कि आपका नंबर दस भाग्यशाली विजेताओं में आया है। आपको 20,000 पाउंड का इनाम मिलेगा। आप अपना नाम, पता फोटो तथा अन्य जानकारियां उक्त नंबर पर भेज दें। लेकिन उन्होंने मैसेज नहीं भेजा।

इन नंबर पर कॉल बैक नहीं करें

- + 37127691038

- + 37127690358

- + 37181045133

नोट: यह वे नंबर हैं, जिनसे शहरवासियों के मोबाइल फोन पर कॉल आ रहे हैं।

क्या - क्या रखें सावधानियां

- अपरिचित नंबर को न रिसीव करें और न ही डायल करें।

- भारत में सिर्फ 10 डिजिट की सीरीज है। 11 अंकों का नंबर डायल नहीं किया जाए।

- अगर कोई कंपनी एसएमएस के माध्यम से किसी प्रकार का लालच देती है तो उसके बहकावे में न आए।

एसएमएस से दी थी समझाइश

11 नंबर का कॉल आईएसडी होता है। बीएसएनएल ने पूर्व में अपने उपभोक्ताओं को एसएमएस से ऐसे नंबरों पर कॉल बैक न करने की समझाइश दी थी। कॉल रिसीव होने से उपभोक्ता के खाते से आईएसडी दर से राशि कटती है।

No comments:

Post a Comment