Friday, June 15, 2012

ये हैं वे बेहतरीन वेबसाइट्स जो बनाते हैं आकर्षक बायोडाटा

एक अच्छा बायोडाटा नियोक्ता पर आपकी छाप सबसे पहले छोड़ता है। कभी अपनी डिजाइन के कारण, तो कभी अच्छी प्रेजेंटेशन के कारण। आप भी एक प्रभावशाली बायोडाटा बनाना चाहते हैं, तो इन वेबसाइट्स की मदद ले सकते हैं।

ceevee.com

सीवी डॉट कॉम का इस्तेमाल करने के लिए आप चाहें तो नया अकाउंट बना सकते हैं या फिर अपने फेसबुक अकाउंट से लॉग-इन कर सकते हैं। इसमें दिए गए my ceevee सेक्शन में जाकर रेज्युमे बनाना आसान है। बस ऑनलाइन फॉर्म में शिक्षा, रोजगार, अनुभव, हॉबी वगैरह के बारे में जरूरी सूचनाएं डालते जाइए और अपना ताजातरीन फोटो अपलोड कर दीजिए। देखते ही देखते एक आकर्षक बायोडाटा तैयार हो जाएगा। आप इसे पीडीएफ फॉर्मेट में भी डाउनलोड कर सकते हैं।

visualcv.com

बहुत सी कंपनियां विजुअल सीवी डॉट कॉम पर अच्छे संभावित कर्मचारियों की तलाश करती हैं। अगर आप लिंक्ड-इन सोशल नेटवर्किग साइट के सदस्य हैं, तो उसकी सारी जानकारी को यहां अपने बायोडाटा में इंपोर्ट कर सकते हैं। तैयार सीवी को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि रेज्युमे पर विजुअल सीवी का बैज लगा दिखाई देगा।

leadyou.com

कई आकर्षक कलर टेंप्लेट्स में से अपने पसंदीदा टेंप्लेट का चुनाव कर आप यहां अपना बायोडाटा बनाने की प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं, जिसमें ज्यादा से ज्यादा 15-20 मिनट लगेंगे। लेकिन यहां सेक्शंस को मैनुअली जोड़ना पड़ता है। तैयार रेज्युमे को डाउनलोड करने की सुविधा भी नहीं है। हां, आप उसका प्रिंटआउट ले सकते हैं या फिर ऑनलाइन ही किसी को भेज सकते हैं।

jobspice.com

जॉब स्पाइस डॉट कॉम पर बिना रजिस्ट्रेशन बायोडाटा तैयार किया जा सकता है। दस अलग-अलग स्टाइल और डिजाइन के बायोडाटा टेंप्लेट में से अपनी पसंद का चुनने के बाद आसान चरणों में आप अपना रेज्युमे तैयार कर सकेंगे।

हर रेज्युमे में कुछ सेक्शन होते हैं, जैसे शिक्षा, अनुभव वगैरह। बायोडाटा तैयार होने के बाद चाहें तो इसे कॉपी करके किसी वर्ड प्रोसेसर में पेस्ट कर फाइल बना लें, या फिर पीडीएफ की शक्ल में डाउनलोड कर लें। इसे कस्टमाइज्ड यूआरएल के जरिए इंटरनेट पर भी दूसरों के साथ शेयर किया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment