Thursday, May 17, 2012

क्या आप जानते हैं अपने लैपटॉप की बैटरी लाइफ कैसे बढ़ाई जाए?

लैपटॉप खरीदते समय उसके तमाम फीचर्स देखने के अलावा एक और चीज महत्वपूर्ण होती है और वह है उसका बैटरी बैकअप। अगर लैपटॉप का बैटरी बैकअप अच्छा नहीं है, तो इससे आपको काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। इससे अलावा आपका काम भी प्रभावित हो सकता है। ऐसे में जानते हैं कुछ ऐसी टिप्स के बारे में जिनकी मदद से लैपटॉप की लाइफ और बैटरी बैकअप बढ़ा सकते हैं।

ब्राइटनेस रखें कम

लैपटॉप का प्रयोग करते समय उसकी स्क्रीन सबसे ज्यादा बैटरी बैकअप कंज्यूम करती है। इसके लिए स्क्रीन की ब्राइटनेस कम रखें। जरूरत से अधिक ब्राइटनेस ज्यादा पावर तो कंज्यूम करती ही है, साथ ही यह आंखों के लिए भी घातक है। इसके अलावा लैपटॉप में दिए गए ब्लूटूथ, वाईफाई कनेक्शन की जरूरत न होने पर उन्हें बंद रखें। हो सके तो माउस की जगह लैपटॉप पैड का प्रयोग करें।

लगातार बैटरी चार्ज न करें

अगर आपका लैपटॉप पूरा चार्ज हो चुका है, तो उसे चाजिर्ंग पोर्ट से हटा दें या पॉवर ऑफ कर दें। कभी भी चाजिर्ंग के बीच में लैपटॉप से पावर डिसकनेक्ट न करें। इससे लैपटॉप की बैटरी लाइफ कम होती है। इसके अलावा जब लैपटॉप में पावर 15 प्रतिशत तक कम हो जाए तभी उसे चार्ज करें क्योंकि बीच में लैपटॉप चार्ज करने से डिवाइस की होल्डिंग पावर कम हो जाती है।

आसपास का माहौल रखें ठंडा

लैपटॉप का प्रयोग करते समय उसके आसपास का वातावरण ठंडा रहना चाहिए। साथ में लैपटॉप के किनारे दिए गए विंड पेनल खुले रहें। ऐसा न हो कि विंड पैनलों के सामने कोई अवरोध हो, इससे लैपटॉप और ज्यादा गर्म होगा। वैसे आजकल के लैपटॉप में एडवांस कूलिंग तकनीक दी जा रही है, जिसकी वजह से वे ज्यादा हीट नहीं करते। हो सके तो कार में ज्यादा देर तक नोटबुक को न रखें। जब आप कार में कहीं ट्रैवल कर रहें हो तभी लैपटॉप का प्रयोग करें, क्योंकि बंद कार में अंदर का तापमान काफी अधिक रहता है।

लैपटॉप बैटरी बदलें

नए डिवाइस में बैटरी बैकअप से जुड़ी कोई समस्या नहीं होती, मगर समय के साथ बैटरी की पावर क्षमता कम होने लगती है। एक निश्चित समय बाद पुरानी बैटरी को बदल दें। कमजोर बैटरी कभी भी पावर कट कर सकती है, जो लैपटॉप के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है।

 

No comments:

Post a Comment