Sunday, December 5, 2010

अब टेलीफोन बूथ से बात करते हुए चेहरा भी देखिए


एक जामाना था जब टेलीफोन बूथ या पीसीओ का धंधा खूब चलता था। लेकिन मोबाइल फोन के दिनों दिन बढ़ते इस्तेमाल के चलते ये धंधा काफी मंदा हो गया है। लेकिन अब जानी मानी टेलीकॉम कंपनी ‘एरिक्सन’ ने पीसीओ के कारोबार को मॉर्डन अंदाज में दोबारा शुरू करवाने की दिशा में पहल शुरू कर दी।


पीसीओ को पॉपुलर बनवाने के लिए कंपनी ने एक खास तरह का फोन तैयार किया है। जिसके जारिए आप फोन पर बात करते हुए लोगों का चेहरा भी देख सकेंगे। ये काफी कुछ वीडियो कॉल जैसा है। लेकिन खास बात ये है कि इसमें स्क्रीन काफी बड़ा लगाया गया है। यानी फोन पर बात करते हुए भी ऐसा लगेगा मानो आप आमने-सामने बात कर रहे हों।

एरिक्सन कंपनी इस तरह के पीसीओ को गांवों में पॉपुलर बनाने के जुगत में लगी है, क्योंकि वहां आज भी बड़ी आबादी के पास मोबाइल फोन की सुविधा नहीं है। यही वजह है कि अपने इस खास फोन को लेकर कंपनी ने बिहार, यूपी के गांवों में प्रयोग शुरू कर दिया है। हालांकि इसे व्यावसायिक तौर पर नहीं शुरू किया गया है।

कंपनी को उम्मीद है कि इस नए प्रयोग से एक बार फिर से पीसीओ और टेलीफोन बूथ की तरफ लोगों का रूझान बढ़ेगा। खास तौर पर ग्रामीण इलाकों में कंपनी को अच्छी लोकप्रियता मिलने की उम्मीद है।

No comments:

Post a Comment