Tuesday, October 11, 2011

क्या आप दिवाली पर कंप्यूटर लेने वाले हैं, तो इसे जरुर जान लें

बदलते समय के हिसाब से युवाओं की स्पीड को कंप्यूटर के साथ तेज करने न्यू विंडोज का भी आगमन हो चुका है। नई तकनीक, नई केपेबिलिटी हाई स्पीड के साथ कंप्यूटर सॉफ्टवेयर मार्केट में विंडोज 8 ने भी कदम रख दिए हैं। आईटी विशेषज्ञों का मानना है कि विंडोज 7 में ही कुछ नए परिवर्तन कर विंडोज 8 का रूप प्रस्तुत किया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि इसे माइक्रोसॉफ्ट ने लॉन्च किया है, इससे कंप्यूटर की स्पीड तो तेज होगी ही इसके अलावा युवाओं को कुछ नए परिवर्तन भी देखने को मिलेंगे।

इसमें मेट्रो इंटरफेस, नया विंडो एक्सप्लोरर, ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए जरूरी हार्डवेयर के अलावा टच स्क्रीन सिलेक्शन में भी आसानी होगी। इन सब सुविधाओं से कंप्यूटर को एक्सेस करने में आसानी होगी। दूसरी ओर शहर के युवा विंडोज 8 को लेकर काफी उत्साहित दिखाई दे रहे हैं। उनका कहना है कि फास्ट लाइफ में, कंप्यूटर में नई विंडोज की फास्ट स्पीड से टाइम की बचत तो होगी ही साथ ही नए परिवर्तन भी देखने को मिलेंगे। उनका मानना है कि विंडोज 8 के साथ कंप्यूटर तो रन करेगा ही युवा भी उसके साथ ही रन जरूर करेंगे। अभी इसके लिए शहरवासियों को थोड़ा इंतजार करना पड़ेगा।

ये हैं खूबियां

इसमें नया मेट्रो इंटरफेस लगाया गया है जिसमें विंडोज 7 जैसा ही टाइल ले आउट होगा। हालांकि इसे टच स्क्रीन के लिए बनाया गया है, मगर इसे माउस व की बोर्ड से भी संचालित किया जा सकेगा।

इसके ऑन व ऑफ करने की स्पीड में भी परिवर्तन किया गया है। नए पीसी पर यह महज कुछ सेकंडों में ही स्टार्ट हो सकता है।

यूजर इंटरफेस के डिजाइन मे चेंज के साथ फुल बेक वर्ड कंपेटिबिलिटी का भी ख्याल रखा गया है। विंडोज -7 के एप्लीकेशन भी इस पर चल सकेंगे।

यह इंटेल व एएमडी प्रोसेसर के अलावा ए आर एम प्रोसेसर पर भी कार्य करेगा, जिसका यूज पीसी व टेबलेट कंप्यूटर्स पर भी होगा।

एप्लीकेशन डाउनलोडिंग के लिए विंडोज 8 में नया एप्लीकेशन विंडोज लोड किया गया है।

ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए आवश्यक हार्डवेयर भी डाले गए हैं ।

No comments:

Post a Comment